Best Investment Scheme: हर महीने ₹2,500 रूपये जमा करने पर मिलेंगे मैच्योरिटी के बाद ₹8,13,642 रूपए- Full Information

Best Investment Scheme:पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक छोटी बचत योजना है। जिसमें निवेशकों को सुरक्षित और आकर्षक ब्याज दर पर पैसा जमा करने की सुविधा दी जाती है। इस पीपीएफ स्कीम में अकाउंट खुलवाने के लिए आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर अप्लाई कर सकते हैं। यह एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जिसमें आपका पैसा 15 साल में मैच्योर होता है। इसके बाद भी अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो खाते को 5-5 साल के लिए एक्सटेंड कर सकते हैं।

Best Investment Scheme
Best Investment Scheme

Best Investment Scheme

अगर आपका स्टेट बैंक में बचत खाता है तो आप ऑनलाइन की मदद से भी निवेश कर सकते हैं। आप पीपीएफ खाते में न्यूनतम 500 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं। और एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख तक निवेश कर सकते हैं. इस सार्वजनिक भविष्य निधि योजना में जमा की गई राशि पर सरकार द्वारा निर्धारित ब्याज दर (बेस्ट इन्वेस्टमेंट स्कीम) के अनुसार ब्याज मिलता है, जो हर तिमाही आधार पर लागू होता है। फिलहाल बैंक निवेशकों को 7.1 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

इस तरह आप पैसा निवेश कर सकते हैं?

एसबीआई की इस बचत योजना में आपको बैंक की ओर से मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर पैसा निवेश करने का मौका दिया जाता है। इस योजना में आपको 15 साल की अवधि के लिए पैसा निवेश करना होगा। इस पर मिलने वाला ब्याज बैंक की एफडी पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा होता है.

अगर आप ऑनलाइन अकाउंट खोलना चाहते हैं तो एसबीआई योनो ऐप की मदद से खोल सकते हैं। इसके अलावा, पीपीएफ योजना में निवेश पर कर छूट भी मिलती है, जिससे यह कर बचत विकल्प के रूप में लोकप्रिय हो जाती है।

2,500 रुपये के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

भारतीय स्टेट बैंक की इस योजना के बारे में आपने सभी बातें ध्यान से पढ़ी होंगी। अगर आप इस पीपीएफ स्कीम में हर महीने अपनी कमाई से 2500 रुपये बचाकर यहां निवेश करते हैं तो आप 8 लाख रुपये से ज्यादा जमा कर सकते हैं। एसबीआई पीपीएफ कैलकुलेटर की मदद से अगर आप एक महीने में 2500 रुपये निवेश करते हैं तो एक साल में आपके खाते में 30,000 रुपये जमा होते हैं।

इसी तरह आपको यह निवेश 15 साल तक जारी रखना होगा. और इन 15 में आपका निवेश 4,50,000 रुपये हो जाता है. इस निवेश पर बैंक आपको 7.1 फीसदी की ब्याज दर देता है. ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर कुल 8,13,642 रुपये का रिटर्न मिलता है। इसमें से केवल ब्याज पर ₹ 3,63,642 मिलते हैं। यह एक ऐसी योजना है. जिसमें जितना ज्यादा पैसा जमा होगा रिटर्न उतना ही ज्यादा मिलेगा.

Important links

Home Page newClick Here
Join TelegramnewClick Here

निष्कर्ष – Best Investment Scheme

इस तरह से आप अपना Best Investment Scheme  से संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की Best Investment Scheme  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है|

ताकि आपके Best Investment Scheme  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके|

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Best Investment Scheme  की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram