2024 पोषाहार चोरी मामले मे डीपीओ,सीडीपीओ,सुपरवाइजर समेत 17 आंगनवाड़ी निलंबित- Full Information

आंगनवाड़ी निलंबित:- आगरा पोषण की कालाबाजारी के मामले में शासन ने शुक्रवार को जिला कार्यक्रम अधिकारी आदिश मिश्रा को निलंबित कर दिया है। जांच रिपोर्ट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के शामिल होने के साक्ष्य मिलने के बाद डीएम ने शासन को भेजी गई रिपोर्ट में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आदिश मिश्रा और बाल विकास परियोजना अधिकारी विमल चौबे के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की थी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी पर पोषण आहार वितरण में लापरवाही, भ्रष्टाचार में लिप्त रहते हुए सरकारी धन का दुरुपयोग करने और शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं करने का आरोप है। जिले में पोषण की कालाबाजारी की उन्हें पूरी जानकारी थी, लेकिन उन्होंने इसे रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।

डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी द्वारा शासन को भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर शासन ने देर रात बाल विकास परियोजना अधिकारी विमल चौबे को निलंबित कर दिया है। उनका समुचित पर्यवेक्षण न करने और पोषक तत्वों की कालाबाजारी में संलिप्त होने के कारण उनके विरुद्ध ये कार्रवाई की गई है।

पोषाहार चोरी मामले मे डीपीओ,सीडीपीओ,सुपरवाइजर समेत 17 आंगनवाड़ी निलंबित
पोषाहार चोरी मामले मे डीपीओ,सीडीपीओ,सुपरवाइजर समेत 17 आंगनवाड़ी निलंबित

27 सितंबर को खुफिया सूचना के आधार पर नई की मंडी में डेरा सरस के कटरा हाथियान निवासी प्रवीण अग्रवाल के घर पर छापा मारा गया। इस अवैध गोदाम में पोषण विभाग द्वारा मुहर लगी चना दाल के 700 किलो बोरे, 327 लीटर रिफाइंड तेल बरामद किया गया।

प्रवीण अग्रवाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। साथ ही इंदु शर्मा और भारती देवी को भी जेल भेज दिया गया। मालती और कांता को बाद में विभाग ने निलंबित कर दिया था।

डीएम के निर्देश पर एसडीएम न्यायिक सदर राम सेवक चौधरी, सिटी मजिस्ट्रेट वेद सिंह चौहान, एसीएम अभय सिंह की जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर 17 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जिलाधिकारी ने पुस्ताहार की कालाबाजारी में शामिल होने पर बर्खास्त कर दिया। जेल भेजी गई आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पूछताछ के दौरान विभागीय अधिकारियों पर रिश्वत लेने का भी आरोप लगाया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि शासन को भेजी गई रिपोर्ट में कहा गया था कि दोनों अधिकारियों ने ठीक से पर्यवेक्षण नहीं किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इस नेटवर्क का हिस्सा थीं। ऐसे में इन दोनों अधिकारियों के लिए इस नेटवर्क की जानकारी होना संभव नहीं है।

जिले में चल रहे सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के आंगनबाड़ी केंद्रों में भ्रष्टाचार फैला हुआ है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने विभागीय अधिकारियों पर रंगदारी मांगने का आरोप लगाया है। पोषण वितरण के नाम पर केंद्रों की चेकिंग की जा रही है। प्रत्येक केंद्र के अधिकारियों द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से 2,000 रुपये की रिश्वत ली जाती है।

पुलिस को दिए अपने बयान में, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने खुलासा किया कि वे प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र से प्रति माह 2,000 रुपये की रिश्वत लेते हैं। भुगतान नहीं करने वालों का निरीक्षण किया जाता है। खामियां दूर हो जाती हैं। राशि का भुगतान करने का दबाव है। कार्रवाई का डर दिखाया गया है।

यह राशि पर्यवेक्षक द्वारा एकत्र की जाती है। इस पर पुलिस ने सुपरवाइजर से पूछताछ की। उनके पास 15 आंगनवाड़ी केंद्रों की सूची थी, जिनमें से 13 ने राशि का भुगतान किया था। बाकी को भी चार्ज किया जाना था।

Important Link

Telegram Group  Click Here
Home PageClick Here

निष्कर्ष – आंगनवाड़ी निलंबित

इस तरह से आप अपना आंगनवाड़ी निलंबित कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की आंगनवाड़ी निलंबित के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको आंगनवाड़ी निलंबित इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके आंगनवाड़ी निलंबित से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस Article में मिल सके

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस Article से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram