RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment 2024 : UnderGraduate Bumper Vacancy, Apply Online

RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment 2024 : भारतीय रेलवे बोर्ड (आरआरबी) ने गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों के पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। यह नोटिफिकेशन कक्षा 10वीं और 12वीं यानी स्नातक छात्रों के लिए है। स्नातक के लिए कुल 3445 रिक्तियों की घोषणा की गई है।

आरआरबी एनटीपीसी का यह नोटिफिकेशन 21 सितंबर 2024 को जारी किया गया है, यानी कि इन भर्तियों के लिए आवेदन शुरू हो चुका है। इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर, 2024 है.

आपको बता दें कि इन भर्तियों के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा. आगे हम आरआरबी एनटीपीसी अंडरग्रेजुएट इंटर लेवल भर्ती 2024 आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क से संबंधित सभी महत्वपूर्ण विवरण जानते हैं।

RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment
RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment

RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment 2024 Age Limit

अगर रेलवे की इन रिक्तियों के लिए आयु सीमा की बात करें तो एनटीपीसी के इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 33 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन जरूर देखें।

Minimum Age18 Years
Maximum Age33 Years

Educational Qualification

इन आरआरबी एनटीपीसी रिक्तियों के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और उन्हें 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवार को हिंदी या अंग्रेजी में कंप्यूटर टाइपिंग आनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देखें।

Application Fee

आरआरबी एनटीपीसी के इन पदों के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये और एससी, एसटी, पीएच के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। सभी महिला श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये तय किया गया है। पढ़ें इससे संबंधित जानकारी के लिए नोटिफिकेशन.

RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment 2024 Application Process

आरआरबी एनटीपीसी अंडरग्रेजुएट इंटर लेवल के उम्मीदवारों को इन रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चरणों का पालन करना होगा और महत्वपूर्ण चरण नीचे दिए गए हैं।

  • अभ्यर्थियों को सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट https:// Indianrailways.gov.in/ पर जाना होगा.
  • फिर आप “ऑनलाइन एप्लीकेशन” लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद एक आवेदन पत्र खुलेगा, उसे ठीक से भरें.
  • अब आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करना होगा और अपने जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे.
  • इसके बाद उम्मीदवारों को अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और फिर फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद प्रिंट बटन पर क्लिक करें और इस फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर अपने पास सुरक्षित रखें।

Important Link

Telegram Group  Click Here
Home PageClick Here

निष्कर्ष – RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment

इस तरह से आप अपना RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके RRB NTPC UnderGraduate Inter Level Recruitment से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस Article में मिल सके

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस Article से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram