Kisan Drone Yojana 2024: सरकार देगी ड्रोन खरीदने पर 5 लाख की सब्सिडी में क्या है किसानों के लिए? Full Information 

Kisan Drone Yojana 2024: सरकार देगी ड्रोन खरीदने पर 5 लाख की सब्सिडी में क्या है किसानों के लिए? Full Information 

Kisan Drone Yojana 2024: नमस्कार दोस्तों मैं इस लेख में आप सभी का स्वागत करता हूँ, जैसा कि मैं आप सभी को बताता हूँ इस समय केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी किसानों को तकनीकी खेती करने का काम शुरू किया गया है, सभी किसानों को इस तकनीकी खेती से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है

Kisan Drone Yojana 2024:  योजना के तहत सभी किसान भाइयों को अपने खेतों में कीटनाशकों और पोषक तत्वों का छिड़काव करने के लिए ड्रोन की खरीद पर सरकार द्वारा अनुदान राशि दी जाएगी, यह अनुदान एससी, एसटी, लघु और सीमांत महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50% राशि या अधिकतम ₹500000 दिया जाएगा।

Kisan Drone Yojana
Kisan Drone Yojana

Kisan Drone Yojana 2024 :  इसके सभी साथी किसान भाइयों को ड्रोन की खरीद पर किसान उत्पादक संगठन एफपीओ द्वारा 75% तक की अनुदान राशि दी जाएगी और अन्य किसानों को किसान उत्पादक संगठन एफपीओ द्वारा अधिकतम 40% कर दिया जाएगा, लेकिन अनुदान राशि कृषि मशीनरी कारण के तहत मान्यता प्राप्त कृषि प्रशिक्षण संस्थान या कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा 100% तक ड्रोन की खरीद पर प्राप्त की जाएगी,

Kisan Drone Yojana 2024 :  इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सब कुछ देंगे। आप सभी किसान भाइयों को किसान ड्रोन योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो सरकार द्वारा शुरू की गई है, तो अब हम आपसे अनुरोध करते हैं कि ड्रोन योजना को ऑनलाइन लागू करें, अगर आप भी किसान ड्रोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Kisan Drone Yojana क्या है

Kisan Drone Yojana 2024 :  किसान ड्रोन योजना हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा हमारे देश के सभी किसान भाइयों के लिए शुरू की गई है, इस योजना के तहत सभी किसान भाइयों को कृषि के प्रति खरीदने और आकर्षित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत देश के विभिन्न वर्गों और क्षेत्र के नागरिकों को ड्रोन की खरीद पर अलग-अलग अनुदान दिया जाएगा।

Subsidy On Drones: किसानों के लिए ड्रोन खरीदना होगा और आसान, सरकार देगी 5 लाख रुपये तक की सब्सिडी - Agriculture Drones central government to give rupees 5 lakh as subsidy to

Kisan Drone Yojana 2024 :  इस योजना के तहत ड्रोन खरीदने के लिए देश और क्षेत्र के विभिन्न वर्गों के नागरिकों को अलग-अलग अनुदान दिया जाएगा। प्रारंभ में, यह योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी गांवों में सभी किसानों तक ड्रोन पहुंचाने के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने व्यक्तिगत ऋण खरीदने पर अनुदान देने का फैसला किया है क्योंकि छात्र के माध्यम से किसान के भूमि रिकॉर्ड का छिड़काव करने जैसी कठिन आसानी से करना है, फसल मूल्यांकन, कीटनाशक और पोषक तत्व आसानी से जैसे कि उनके श्रम और धन दोनों। इन सभी को ध्यान में रखते हुए हमारी केंद्र सरकार द्वारा किसान ड्रोन योजना शुरू की गई है।

Agri Drone Subsidy: अब खेती के लिए ड्रोन लेने पर सरकार देगी 50% तक सब्सिडी- जानें इस सरकारी योजना के बारे में | Zee Business Hindi

 

Kisan Drone Yojana 2024: ड्रोन के जरिए किसान 1 एकड़ जमीन पर 7 से 10 मिनट में आसानी से कीटनाशक और यूरिया का छिड़काव कर सकते हैं, इसके साथ ही कीटनाशक और खाद्य खाद की भी बचत होगी.
किसान ड्रोन योजना के तहत देश के कृषि क्षेत्र को आधुनिक बनाया जाएगा ताकि कृषि तकनीक से जी चुराई जा सके और जिसकी आय बढ़ाई जा सके।

 जाने Kisan  ड्रोन योजना के तहत दिया गया अनुदान

इस योजना के तहत कृषि कार्यों के लिए ड्रोन की खरीद पर अलग-अलग तरीके से और अलग-अलग क्षेत्रों में अनुदान राशि प्राप्त होगी, जो इस प्रकार है:-

किसानों को Drone खरीदने की दी जाएगी ट्रेनिंग

केंद्र सरकार द्वारा सभी किसान भाइयों को किसान ड्रोन योजना के तहत ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और यह प्रशिक्षण कृषि विज्ञान के दो या किसी भी कॉलेज में किसान भाइयों को दिया जाएगा ताकि किसानों को यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क न देना पड़े क्योंकि ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण सरकार को प्राप्त होगा। ड्रोन उड़ाने के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

 Kisan Drone Yojana का उद्देश्य क्या है

Kisan Drone Yojana 2024:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान ऋण योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है, सभी किसान आसानी से अपने खेत से बड़े पैमाने पर और खाद अन्य कीटनाशकों का छिड़काव कर सकते हैं, अब देश के सभी किसान ड्रोन के माध्यम से बड़े पैमाने पर अपनी खेती और उर्वरक का छिड़काव आसानी से कर सकते हैं। अब देश के सभी किसान आसानी से अपनी खेती और उर्वरकों का छिड़काव कर सकते हैं। अब देश के सभी किसान आसानी से कीटनाशकों का छिड़काव कर सकते हैं।
 Kisan Drone Yojana 2024: इस योजना के माध्यम से उसे अनुदान मिल सकता है और वह समय-समय पर अपनी फसल का कीट प्रबंधन करने के साथ-साथ अपने समय और धन दोनों की बचत करेगा। किसान ड्रोन योजना के माध्यम से देश के सभी कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण आएगा, इसके साथ ही एक क्षेत्र का अधिक विकास होगा। इसके अलावा केंद्र सरकार ने ड्रोन के आयात पर रोक लगा दी है ताकि देश के विकास को अभी बढ़ावा न दिया जा सके।
 Kisan Drone Yojana के लाभ और विशेषताएं क्या है 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान ड्रोन योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के तहत, पोषक तत्वों के छिड़काव को बढ़ावा देने के लिए फसल मूल्यांकन भूमि रिकॉर्ड के लिए शब्दकोश धारा शुरू की गई है।
  • इस योजना के तहत, किसानों को कृषि कार्य के लिए ड्रोन खरीदने के लिए अनुदान राशि दी जाएगी।
  • यह अनुदान राशि पूर्वोत्तर राज्य में एससी, एसटी, छोटे और सीमांत किसानों और महिलाओं को किसानों को 50% से अधिकतम ₹ 500000 तक दी जाएगी।
  • वर्ल्ड पैरेंट के तहत कृषि यंत्रीकरण पर यूपी मशीन के तहत मान्यता प्राप्त कृषि प्रशिक्षण संस्थानों या कृषि विज्ञान केडो को 100% अनुदान दिया जाएगा, यानी इन सभी को ड्रोन बिल्कुल मुफ्त मिलेगा।
  • अब किसान इस योजना के माध्यम से ड्रोन प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर फसल में कीट प्रबंधन कर सकेगा, जिससे उनके पैसे और समय दोनों की बचत होगी।
  • ड्रोन योजना कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देगी, यह अधिक से अधिक किसानों को ड्रोन का उपयोग करने के लिए आकर्षित करेगी।
  • ड्रोन के इस्तेमाल से एक एकड़ जमीन पर 710 मिनट में कीटनाशक और यूरिया का छिड़काव आसानी से किया जा सकता है।
  • इसका अनुदान राजस्थान और महाराष्ट्र के किसानों को खेती के लिए ड्रोन का उपयोग करने के लिए दिया जाता है और किसान ड्रोन अप्लाई ऑनलाइन का अनुमान है कि आने वाले समय में ड्रोन की उपयोगिता को देखते हुए देश के लगभग सभी राज्य किसी भी खेती के कार्यों के लिए ड्रोन का उपयोग कर सकेंगे।

Drone उड़ाने के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा

  • हाईटेंशन लाइन या मोबाइल टावर वाली जगह पर अनुमति लेनी होगी।
  • ग्रीन जोन के क्षेत्र में आप ड्रोन के जरिए दवाओं का छिड़काव नहीं कर सकेंगे।
  • खराब मौसम या तेज हवा में ड्रोन उड़ाने का मन है।
  • क्षेत्र के आसपास खेती करने पर इलाहाबाद से अनुमति लेनी होगी।

ड्रोन सहायता के लिए APPLY  कैसे करें

ड्रोन सहायता के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। आप स्थानीय कृषि विभाग से इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की घोषणा कर दी गई है, लेकिन जल्द ही इसके बारे में अधिक जानकारी दी जाएगी। यदि आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और स्थानीय कृषि विभाग से संपर्क करना होगा।

Important Link

Telegram Group  Click Here
Latest JobsClick Here

निष्कर्ष –  Kisan Drone Yojana

इस तरह से आप अपना  Kisan Drone Yojana : कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की  Kisan Drone Yojana : के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको  Kisan Drone Yojana : , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके  Kisan Drone Yojana : से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस Article में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस Article से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें  Kisan Drone Yojana : Portal की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|’

Sources –Internet

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram