DA Hike:- कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह 1 जुलाई, 2024 से नई दिल्ली में पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए एक विशेष अभियान शुरू करेंगे। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (Doppw) ने अपनी 100 दिनों की कार्य योजना के तहत 1 जुलाई 2024 से 31 जुलाई 2024 के दौरान पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए एक महीने का विशेष अभियान शुरू किया है।
46 मंत्रालय और विभाग ले रहे है भाग
डीओपीपीडब्ल्यू द्वारा चलाए गए इस अभियान में 46 मंत्रालय और विभाग भाग ले रहे हैं। इस विशेष अभियान का उद्देश्य लंबित पारिवारिक पेंशन शिकायतों को हल करना और शिकायतों को कम करना है।
इस कार्यक्रम में पेंशन और पेंशनभोगी कल् याण, पूर्व सैनिक कल् याण विभागों के सचिव, बीएसएफ, महालेखा नियंत्रक, भारतीय स् टेट बैंक के उप प्रबंध निदेशक के साथ-साथ 46 मंत्रालयों/विभागों के नोडल लोक शिकायत अधिकारी, पेंशन वितरण करने वाले सभी बैंकों के प्रतिनिधि और पेंशनर कल् याण संघों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।
90000 complaints were filed
At present, about 90,000 complaints are being filed every year on the Centralized Pension Grievance and Redressal System (CPENGRAMS). Applicants can directly lodge complaints on this portal (URL: www.pgportal.gov.in/PENSION/). Along with this, complaints are also being filed by DOPPW through e-mail, post or toll free number 1800-11-1960.
महत्वपूर्ण शिकायतो का समाधान सबसे पहले
कुल 90,000 शिकायतों में से पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतें लगभग 20 से 25% हैं। पारिवारिक पेंशनभोगियों की अधिकांश शिकायतें महिला पेंशनभोगियों द्वारा की गई हैं। इन शिकायतों का निवारण 1 जुलाई 2024 से शुरू होने वाले विशेष अभियान के दौरान किया जाएगा।
इस विशेष अभियान के तहत केवल उन्हीं लोगों का निवारण किया जाएगा, जिन्होंने 15 जून 2024 तक सीपीईएनजीआरएएमएस पोर्टल में शिकायत दर्ज कराई थी। पुरानी और महत्वपूर्ण शिकायतों का समाधान पहले किया जाएगा।
1891 पेंशन संबंधी शिकायतों का किया जाएगा समाधान
इस अभियान के दौरान पेंशनभोगियों की शिकायतों के निवारण के लिए 46 मंत्रालयों/विभागों/संगठनों से संबंधित कुल 1891 पारिवारिक पेंशन संबंधी शिकायतों की पहचान की गई है। ज्यादातर शिकायतें गृह मंत्रालय के तहत रक्षा पेंशनभोगियों, रेलवे पेंशनभोगियों और सीएपीएफ पेंशनभोगियों से संबंधित हैं।
बैंक से जुड़े मामले भी बड़े पैमाने पर हैं। Doppw संबंधित प्रशासनिक मंत्रालय/विभाग/संगठन की निगरानी करेगा और उन्हें मिशन मोड पर शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए सभी सहायता प्रदान करेगा।
सफल कहानियो को सभी के साथ शेअर किया जाएगा
सभी मंत्रालय और विभाग शिकायतों के समाधान के बाद ट्वीट और पत्र सूचना कार्यालय के बयानों के जरिए सफलता की कहानी साझा करेंगे। डीओपीपीडब्ल्यू ने इस अभियान की सफलता के लिए हैशटैग यानी #SpecialCampaignFamilyPension बनाया है। यदि इस अभियान के तहत पेंशनरों का कुछ बकाया प्राप्त होता है, तो इसका भुगतान बकाया के रूप में किया जाएगा। ऐसे में कई पेंशनरों को बकाया राशि का भुगतान किया जा सकता है।
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निष्कर्ष – DA Hike News Update
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