Bihar Laghu Udyami Yojana 2024: बिजनेस के लिए 94 लाख गरीब परिवार को 2-2 लाख रुपए Full Information 

बिहार लघु उद्यमी योजना 2024: बिजनेस के लिए 94 लाख गरीब परिवार को 2-2 लाख रुपए Full Information 

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024: बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योर स्कीम 2024 को बिहार सरकार द्वारा राज्य के गरीब परिवारों को स्व-रोजगार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से, बिहार सरकार द्वारा 94 लाख गरीब परिवारों को प्रत्येक 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि गरीब नागरिक किसी भी वित्तीय बाधाओं के बिना अपने स्वयं के उद्यमों को स्थापित कर सकें। इस योजना के संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा 1250 करोड़ रुपये की प्रशासनिक अनुमोदन भी दिया गया है।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024:  यदि आप बिहार राज्य के नागरिक भी हैं और स्व-रोजगार के लिए वित्तीय सहायता के लाभ का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योर स्कीम के लाभों का लाभ उठाने के लिए पात्रता क्या है, इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए और क्या दस्तावेजों को लागू करने की आवश्यकता है, आपको इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। तो आइए जानते हैं कि बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योर स्कीम के तहत किन उद्योगों की पहचान की गई है। जिस पर वित्तीय सहायता का लाभ दिया जाएगा।

Bihar Laghu Udyami Yojana
Bihar Laghu Udyami Yojana

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024:  बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योरशिप स्कीम को बिहार सरकार द्वारा 16 जनवरी 2024 को बिहार कैबिनेट बैठक में राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए उद्यमों की स्थापना के लिए अनुमोदित किया गया है। इस योजना के तहत, उद्यमिता और आत्म -रोजगार के लिए प्रत्येक परिवार को 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। छोटे उद्यमी योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा लगभग 94 लाख परिवारों को लाभ होगा। इस योजना को लागू करने के लिए उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024:  गरीब परिवारों को बिहार लगु उदमी योजना के तहत 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद, लाभार्थियों का यादृच्छिक चयन किया जाएगा। वर्ष 2024-25 के लिए राज्य सरकार द्वारा 1000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। सरकार द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सहायता राशि को सीधे डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा जाएगा। गरीब नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके स्वयं -आत्मसात करेंगे। जिसके कारण राज्य में बेरोजगारी की समस्या भी कम हो जाएगी।

बिहार लघु उद्यमी योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामBihar Laghu Udyami Yojana
शुरू की गईबिहार सरकार द्वारा
संबंधित विभागउद्योग विभाग बिहार सरकार
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार
उद्देश्यगरीब परिवारों को स्वरोजगार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
सहायता राशि2 लाख रुपए
राज्यबिहार
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://udyami.bihar.gov.in/

Bihar laghu udyami yojana purpose

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024:  बिहार सरकार द्वारा बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योर स्कीम शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उद्यमशीलता और आत्म -रोजगार के लिए आर्थिक रूप से कमजोर या गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। क्योंकि जाति -आधारित सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, बिहार में 94,33,312 परिवार हैं जिनकी मासिक आय 6000 या उससे कम है।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024: और इस आय पर, वह अपने और अपने परिवार का जीवन जीता है। लेकिन अब राज्य सरकार बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योर स्कीम के माध्यम से प्रत्येक परिवार को 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, ताकि वे आत्म -बेरोजगारी स्थापित करके अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें। यह योजना बिहार के नागरिकों के लिए आत्म -आत्मसम्मान और मजबूत बनने में प्रभावी साबित होगी।

image 127 813x1024 1

राशि तीन किस्तों में मिलेगी

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024:  बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई छोटी उद्यमी योजना के माध्यम से, गरीब परिवारों को प्रदान की जाने वाली दो लाख रुपये की सहायता राशि तीन किस्तों में लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार पहली किस्त में लाभार्थियों को 25 प्रतिशत राशि प्रदान करेगी। दूसरी किस्त में 50 प्रतिशत और तीसरी किस्त में शेष 25 प्रतिशत का लाभ दिया जाएगा। जिसे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा जाएगा। इस योजना को बिहार सरकार ने 5 साल से लागू किया है। ताकि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक गरीब परिवारों को प्रदान किया जा सके।

How to apply under बिहार स्माल  Entrepreneur Scheme 2024?

  • सबसे पहले, आपको उद्योग विभाग, Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद, वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुलेगा।

image 125

  • Home Page पर, आपको पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं, लॉगिन पेज आपके सामने खुलेगा।

image 126

  • आपको इस पृष्ठ पर अपना आधार संख्या और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं, उद्यमी योजना पंजीकरण फॉर्म आपके सामने खुलेगा।
  • अब आपको इस पृष्ठ पर पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको मांगे गए कागजातों  को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको Submit के Option  पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह, आप बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योर स्कीम के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bihar laghu udyami yojana faqs

बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योर स्कीम के लिए कौन पात्र होगा?
बिहार की छोटी उद्यमिता योजना के लिए, राज्य के सभी वर्गों के गरीब नागरिक जिनकी मासिक आय 6000 या उससे कम है, इस योजना के लिए पात्र होंगे।

बिहार लगू उदमी योजना के तहत राज्य के कितने परिवारों को लाभ होगा?
बिहार की छोटी उद्यमी योजना के तहत, राज्य के 94 लाख से अधिक गरीब परिवारों को दो लाख रुपये की वित्तीय सहायता के माध्यम से लाभ होगा।

बिहार लगु उदमी योजना के तहत आत्म -रोजगार के लिए कितने उद्योग शामिल किए गए हैं?
स्व -बेरोजगारी के लिए 62 उद्योग बिहार लगु उदमी योजना के तहत शामिल किए गए हैं।

बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योर स्कीम का लाभ पाने के लिए कैसे आवेदन करें?
बिहार स्मॉल एंटरप्रेन्योर स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Important Link

Telegram Group  Click Here
Home PageClick Here

निष्कर्ष –Cyber Security Free Certification Course Registration 

इस तरह से आप अपना Cyber Security Free Certification Course Registration  कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की Cyber Security Free Certification Course Registration  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Cyber Security Free Certification Course Registration, इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Cyber Security Free Certification Course Registration  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस Article में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस Article से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Cyber Security Free Certification Course Registration  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|’

Sources –Internet 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram